May 25, 2024

जम्मू ब्यूरो:   बाबा बर्फानी के दर्शन करने की कमना रखने वाले भक्तों के लिए बड़ी खुशखबरी है।जी हां, अगर आप भी अरनाथ यात्रा करने की योजना बना रहे हैं तो यह अपडेट आपके लिए ही है।अमरनाथ यात्रा की तारीख सामने आ गई है, इसलिए ऐसे में जरूरी है कि भक्त अपना रजिस्ट्रेशन करवा लें। दरअसल, अमरनाथ यात्रा के लिए आज यानी 15 अप्रैल से रजिस्ट्रेशन भी शुरू हो रहा है।इस साल अमरनाथ यात्रा 29 जून से शुरू हो रही है।ऐसा कहा जाता है कि बाबा अमरनाथ की पवित्र गुफा में भगवान शिव ने माती पार्वती को अमरत्व की कथा सुनाई थी।

श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने यह जानकारी दी है कि अमरनाथ मंदिर की वार्षिक तीर्थयात्रा 29 जून से शुरू होगी और 19 अगस्त को समाप्त हो जाएगी। बोर्ड ने कहा कि 52 दिनों तक चलने वाली इस पवित्र अमरनाथ यात्रा के लिए अग्रिम पंजीकरण यानी एडवांस रजिस्ट्रेशन आज यानी 15 अप्रैल से शुरू हो जाएगा। अमरनाथ यात्रा दो मार्गों से होती है। एक मार्ग अनंतनाग जिले में पारंपरिक 48 किलोमीटर लंबा नुनवान-पहलगाम मार्ग है, जबकि दूसरा गांदेरबल जिले में 14 किलोमीटर लंबा बालटाल मार्ग।

अमरनाथ यात्रा के दौरान सुरक्षा काफी सख्त होती है। इस बार भी अमरनाथ यात्रा को लेकर अभी से ही सुरक्षा व्यवस्था की तैयारी शुरू हो गई है।बताया गया कि अमरनाथ यात्रा के दौरान इलाके में खराब मौसम की स्थिति और प्राकृतिक आपदाओं की तैयारी के लिए पूरे अमरनाथ यात्रा मार्ग पर बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मी तैनात किए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *